आसमान में ‘उड़ती हुई ट्रेन’ देख हैरान हुए लोग, फिर

आसमान में ‘उड़ती हुई ट्रेन’ देख हैरान हुए लोग, फिर

हाल में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई.  ये तस्वीर आसमान में चमकते हुए डॉट्स की थी. ऐसा लग रहा था मानो आसमान में देर रात कोई ट्रेन उड़कर जा रही हो. ये तस्वीर मदुरै के उसिलमपट्टी के लोगों ने अपने मोबाइल फोन से खींची थी. यहां लोग आसमान में उड़ती ट्रेन जैसी चीज को देखकर हैरान थे. कई लोगों ने उड़ती ट्रेन का वीडियो भी बनाया. सामने आए वीडियो में लोग इसकी खूबसूरती की तारीफ कर रहे थे और साथ ही इसे एलियन से जुड़ा हुआ बता रहे थे. लेकिन कुछ समय बाद मालूम हुआ कि ये कोई एलियन विमान या जादू नहीं बल्कि कुछ और था.

क्या है उड़ती हुई ट्रेन?

इस उड़ती ट्रेन की फोटो और वीडियो वायरल होने के बाद मालूम हुआ कि ये दरअसल दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स का स्टारलिंक सैटेलाइट (Starlink Internet Satellite) क्लस्टर था. स्पेस एक्स दुनिया की सबसे बड़ी निजी स्पेस कंपनी है. बता दें कि सितंबर में उत्तर प्रदेश में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला था जब ये क्लस्टर भारत के ऊपर से गुजरा था.

क्या है स्पेस एक्स का स्टारलिंक सैटेलाइट क्लस्टर?

स्टारलिंक एक सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस है जो सीधा सैटेलाइट के जरिए लोगों को इंटरनेट की सेवा प्रदान करती है. इस सर्विस को अमेरिका की स्पेस एक्स कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है. स्टारलिंक का नेटवर्क खड़ा करने के लिए कंपनी ने साल 2018 से स्टारलिंक एक सैटेलाइट को लॉन्च करना शुरू किया था.

40 देश उठा रहे सैटेलाइट सर्विस का फायदा 

एलन मस्क अपने स्टारलिंक इंटरनेट सैटेलाइट की बदौलत पूरी दुनिया को बेहतरीन और तेज इंटरनेट की सुविधा देना चाहते हैं. इस सैटेलाइट सर्विस का फायदा अभी 40 देश उठा रहे हैं. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के दौरान भी एलन मस्क ने स्टारलिंक सैटेलाइट के जरिए यूक्रेन को इंटरनेट की सुविधा दी थी.

 

Source

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *